शुक्रवार, 29 जून 2012

गंगा भले ही श्रेष्ठ हो मगर ज्येष्ठ है मैकलसुता !


अमरकंटक में नर्मदा  कुंड


नमस्कार मित्रो ,
 आज हम चर्चा करेंगे मध्य प्रदेश की जीवनरेखा कही जाने वाली एक अति महत्पूर्ण नदी "नर्मदा " की , जिसे पुराणों में रेवा के नाम से जाना गया है . भारत में बहने वाली लगभग सभी नदिया विवाहित मानी जाती है , जबकि सौमोदेवी - नर्मदा ही एक मात्र नदी है , जो अविवाहित है !   गंगा की उत्पत्ति की कथा तो आप सभी जानते होंगे , कि विष्णुपदी गंगा स्वर्ग से भागीरथ के प्रयास से पृथ्वी पर अवतरित  हुई . जबकि नर्मदा इसके पूर्व से ही भूलोक में विराजमान थी . अगर हम धार्मिक-पौराणिक संदर्भो से भी हटकर भूगर्भिक/ भौगोलिक प्रमाणों का सहारा ले तो हिमालय से निकलने वाली गंगा से नर्मदा प्राचीन प्रमाणित होती है
नर्मदा कुंड से नर्मदा का उद्गम
. जैसा  कि हमने भूगोल की किताबो में पढ़ा है , कि हिमालय एक नवीन वलित पर्वत है, जो प्लेट- विवर्तनिक प्रक्रिया के फलस्वरूप उत्पन्न हुआ है . अर्थात इसकी उत्पत्ति बहुत बाद में हुई है . इसके पूर्व यहाँ पर टेथिस सागर था , तो जाहिर है कि उससे निकलने वाली गंगा भी हिमालय के बाद ही उत्पन्न हुई होगी . जबकि भूगर्भिक साक्ष्य बताते है , कि अरावली , विंध्यांचल , सतपुड़ा और मैकल जैसी श्रेणिया अवशिष्ट पर्वतो का उदहारण है , जो कि हिमालय से बहुत पहले से मौजूद है .तो मैकल पर्वत की अमरकंटक चोटी (जिला  - अनुपपुर, मध्य प्रदेश) से निकलने वाली नर्मदा भी गंगा से बहुत प्राचीन है.
भेड़ाघाट (जबलपुर ) में संगमरमरी घाटी में नर्मदा   
नर्मदा के विवाह के सम्बन्ध में एक पौराणिक कथा मिलती  है - नर्मदा का विवाह सोनभद्र नाम के युवक से होने जा रहा था , तभी नर्मदा को पता चला कि सोनभद्र एक आदिवासी कन्या जोहिला से प्रेम करता है . तब नर्मदा क्रोधावेश में अमरकंटक से दक्षिण - पश्चिम दिशा की ओर नदी रूप में आगे बढ़ने लगी , नर्मदा को रोकने के लिए पंडित- नाई आदि पहाड़ो के रूप में खड़े हुए  , मगर नर्मदा सारी बाधाओ  को चीरकर आगे बढती  रही. इधर अमरकंटक में ही सोनभद्र नद का रूप लेकर उत्तर- पूर्व दिशा में आगे बढ़ा , जहाँ उसका मिलन जोहिला से हुआ . इस तरह भारत की सारी नदियों में नर्मदा ही अविवाहित है . और इसी कारण से नर्मदा का महत्त्व अन्य नदियों से ज्यादा है . नर्मदा ही भारत की एकमात्र नदी है , जिसकी परिक्रमा की जाती है . हर साल हजारो लोग नर्मदा  की पैदल परिक्रमा पूरी करते है .   
पूरी दुनिया में अमरकंटक ही ऐसा स्थल है , जहा से तीन नदियों (नर्मदा, सोन और जोहिला) का उद्गम हुआ है , और तीन विपरीत दिशाओ में बहती है .  
नर्मदा घाटी परियोजना के अंतर्गत नर्मदा  और उसकी सहायक नदियों पर 29 बड़े , १३५ मध्यम और 3000 छोटे बांध बनाये  जा रहे  है, जिसका विरोध नर्मदा बचाओ आन्दोलन (मेधा पाटकर ) जैसे संगठन कर रहे है.    
नर्मदा अपने उद्गम से 8 - 10 किमी ० बाद कपिलधारा एवं दुग्धधारा जलप्रपात बनाती  है, जबलपुर के पास भेड़ाघाट में नर्मदा मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा जलप्रपात धूंआधार बनाती है . बडवाह के पास मान्धाता और दरदी नाम के दो जलप्रपात का निर्माण होता है . महेश्वर के निकट नर्मदा सहस्त्रधारा   जलप्रपात का निर्माण करती है .
ओम्कारेश्वर  में ॐ के आकार में नर्मदा का विहंगम दृश्य
नर्मदा मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले के अमरकंटक से निकल कर गुजरात में खम्भात की खाड़ी में मिलने तक 1312  किमी ० का सफ़र तय करती है , जिसमे सबसे ज्यादा मध्य प्रदेश में 1077  किमी ० प्रवाहित होती है . नर्मदा मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र और गुजरात तीन राज्यों से बहती है . नर्मदा के बेसिन  का क्षेत्रफल 86,000  वर्ग किमी ० है . नर्मदा अनुपपुर , मंडला, डिंडोरी ,जबलपुर, नरसिंहपुर, होशंगाबाद , रायसेन , हरदा, खंडवा , खरगौन . धार, सीहोर  , देवास, बडवानी और अलीराजपुर जिलो से बहती है . 

गुजरात में सरदार सरोवर  बांध का सुन्दर दृश्य
 नर्मदा की सहायक नदियों के नाम भी बड़े दिलचस्प है . नर्मदा के दांये तट से मिलने वाली नदिया है - हिरन , तेंदोनी, बारना  , चन्द्र केशर , मान , हथिनी  आदि तो बांये तट से बंजर, दूधी  , शक्कर, तवा , गंजाल , छोटी तवा , कुण्डी देव, गोई आदि  


नमामि देवी नर्मदे


नर्मदा मैकल श्रेणी से निकल कर सतपुड़ा और विंध्यांचल पर्वत को विभाजित करती है . नर्मदा मध्य प्रदेश को भी दो भागो में बाँटती है नर्मदा के किनारे  बारह ज्योतिर्लिंगों  में से एक ओम्कारेश्वर स्थित है , जहाँ नर्मदा ॐ के आकार में बहती है  .नर्मदा के किनारे मांडू या मांडव नामक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है .गंगा जहाँ मनुष्यों के पापो को धोती है , तो नर्मदा जड़ वस्तुओ को भी देवत्व प्रदान करती है . तभी तो कवि शिव मंगल सिंह "सुमन " को लिखना पड़ा-
नर्मदा में   गिरा  जो कंकर 
 
                                                              हर- हर करता बना वो शंकर   !
तो कैसी लगी आप को नर्मदा की ये यात्रा .....जरुर बताना 
आपका अपना ही मुकेश पाण्डेय " चन्दन " 

























17 टिप्‍पणियां:

  1. अमर-कंटक से खम्भात |
    विस्तार है अपार |
    धुआंधार सम प्रपात
    महाराष्ट्र गुजरात |
    मध्य प्रदेश की विशेष -
    नमामि देवि नर्मदे -

    जवाब देंहटाएं
  2. रविकर जी स्वागत है बार- बार
    यु ही बनाये रखना स्नेह की बौछार

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत रुचिकर और जानकारी से भरा -संलग्न चित्रों ने दृष्यमान बना दिया -आभार !

    जवाब देंहटाएं
  4. रुचिकर जानकारी देते हुए बेहतरीन प्रस्तुति के लिए,मुकेश जी,,,, बधाई,,,,
    अमरकंटक मेरे ही जिले में मेरे यहाँ से ४६ कि० मी० दूर है,

    MY RECENT POST काव्यान्जलि ...: बहुत बहुत आभार ,,

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धीरेन्द्र जी तब तो मेहमानवाजी के लिए तैयार हो जाइये

      हटाएं
  5. चित्रों के साथ बेहतरीन जानकारी .....मुकेश जी
    जाने की इच्छा जाग्रत हो गई है जी

    जवाब देंहटाएं
  6. सुंदर जानकारी नर्मदा और उसके उदगम के बारे में.

    जवाब देंहटाएं
  7. नर्मदा की जानकारी रोचक लगी!

    जवाब देंहटाएं
  8. रोचक और अद्भुत जानकारी.........धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं

ab apki baari hai, kuchh kahne ki ...

orchha gatha

बेतवा की जुबानी : ओरछा की कहानी (भाग-1)

एक रात को मैं मध्य प्रदेश की गंगा कही जाने वाली पावन नदी बेतवा के तट पर ग्रेनाइट की चट्टानों पर बैठा हुआ. बेतवा की लहरों के एक तरफ महान ब...